भागलपुर जंक्शन को बजट 2020 से क्या लाभ हुआ
बिहार राज्य में आने वाले व पूर्व रेलवे के अधीन मालदा रेल मंडल के भागलपुर जंक्शन को इस बार बजट में कुछ हासिल नहीं हुआ वर्षों से लंबित रेल परियोजना के लिए एक हजार रुपये दिए गए हैं, तो सुल्तानगंज-कटोरिया रेल परियोजना के लिए भी महज एक हजार रुपये ही दिए गए हैं। भागलपुर रेल मंडल परियोजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया, और और इस विषय पर ना हमारे रेल मिनिस्टर कुछ कहते हैं और ना ही रेलवे बोर्ड की स्वीकृति मिली है। तत्कालीन रेल रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने इसकी आधारशिला सैंडिस कंपाउंड में रखी थी। जो कि सफल नहीं हो पाया ।कुछ वर्षों से बजट में भागलपुर जंक्शन पर ध्यान नहीं दिया जाता है, और पूर्णता बुरा दुर्व्यवहार किया जाता है। परियोजना के लिए जहां पिछले बजट में 10 लाख का आवंटन था, उसके लिए भी एक हजार देकर यह जता दिया गया कि अभी ये तीनों रेल परियोजना रेलवे मंत्रालय की प्राथमिकता में नहीं है। सुल्तानगंज-बांका रेल सेक्शन में अभी जमीन अधीग्रहण का भी काम नहीं हुआ है। कुल 115 किमी की इस परियोजना की शुरुआत 2001 में हुई थी। सुल्तानगंज से बांका के बीच 59 किमी रेललाइन बिछायी जानी है और इसके लिए 787 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। जमीन का सर्वे करने के बाद रेलवे ने 2005-06 में ही 44.25 करोड़ रुपये का भुगतान बांका और भागलपुर जिला प्रशासन को कर दिया है। बावजूद इसके इस परियोजना को पूरा करने के प्रति मंत्रालय का उदासीन आईयूरवैया है। अगर यह अधूरी परियोजना पूरी हो जाय तो सुल्तानगंज से बाबा बैद्यनाथधाम की दूरी कम हो जाएगी। अभी सुल्तानगंज से देवघर भाया किऊल ट्रेन जाने का रूट है। इसकी दूरी 180 किमी है। भाया बांका जिसपर अभी ट्रेन चल रही बैद्यनाथधाम की दूरी 133 किमी हो गई। जब सुल्तानगंज से बांका के बीच रेललाइन बिछ जाएगी तो यह दूरी 114 किमी हो जाएगी। वहीं जब सुल्तानगंज से भाया तारापुर-बेलहर रेललाइन बन जाएगी तो दूरी घटकर 104 किमी रह जाएगी।मौजूदा लाइन और पुल- पुलिया के मेंटेनेंस के लिए राशिमौजूदा लाइन और पुल पुलियों के लिए बजट में राशि स्वीकृत की गई है। रेलकर्मियों की मानें तो मेंटेनेंस के लिए यह सामान्य प्रक्रिया है। भागलपुर बड़हरवा के बीच लाइन मेंटेनेंस के लिए 50 लाख की स्वीकृति है, तो भागलपुर-जमालपुर के लिए 1.5 करोड़। भागलपुर किऊल के बीच पुल के पायों की आरसीसी जैकेटिंग के लिए ढाई करोड़ मिला है जबकि बरियारपुर, धरहरा और कजरा में प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ाने के लिए भी राशि मिली।भागलपुर हंसडीहा दुमका रेल खंड पर नाही ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जाती है और नई ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाती है भागलपुर जंक्शन से मंदार हिल स्टेशन तक अंग्रेज जमाने के पटरियां बिछाई गई हैं। इन रेल ट्रैक को बदलने का काम बहुत दिन से चल रहा है फिर भी पूरा अभी तक नहीं हो पाया है इसलिए इस रेलखंड पर ट्रेनें चलती नहीं बल्कि रेंगती हुई धीरे-धीरे आगे बढ़ती है ।इस पर मात्र एक मात्र एक्सप्रेस ट्रेन है जो कि भागलपुर से हावड़ा को चलती है ट्रेन संख्या13015/16 कवि गुरु एक्सप्रेस व बाराहाट जंक्शन से बांका जंक्शन तक भी अंग्रेज जमाने की पटरिया बिछी हुई है इस रेलखंड पर भी मात्र दो एक्सप्रेस ट्रेन चलती है ट्रेन ट्रेन संख्या13201/2 राजेंद्र नगर बांका इंटरसिटी एक्सप्रेस और दूसरी ट्रेन संख्या 15626/25 अगरतला देवघर सप्ताहिक एक्सप्रेस है जो कि अगरतला से देवघर भाया गुवाहाटी, कटिहार, नवगछिया ,भागलपुर, बांका हैं और भागलपुर से कुछ पैसेंजर ट्रेन अप डाउन करती है1.सुल्तानगंज देवघर नई लाइन
2. बरियारपुर मननपुर नई रेल लाइन
3.पीरपैंती जसीडीह नई रेल लाइन, पीरपैंती नवगछिया नई रेल लाइन
4. भागलपुर में रेल मंडल की स्थापना
5. भागलपुर यार्ड को हाईटेक बनाना
6. भागलपुर यार्ड में नई पीट लाइन का निर्माण
7. भागलपुर में इलेक्ट्रिक लोको शेड की स्थापना
8. जमालपुर में नई सुरंग का निर्माण
9. बरहरवा जंक्शन से क्यूल जंक्शन तक पूर्णता विद्युतीकरण
10.भागलपुर के रास्ते नई राजधानी ट्रेन का परिचालन जल्द
11. भागलपुर से नई जनसाधारण एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन
12. भागलपुर से पटना के बीच नई जन शताब्दी ट्रेन का परिचालन
13. जमालपुर कारखाना को हाईटेक बनाना
14. मालदा मंडल के अंतर्गत सभी छोटे बड़े स्टेशनों वाईफाई सुविधा
15.साहिबगंज में डीएमयू मेंटेनेंस शेड का लोकार्पण
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Nice post
ReplyDeleteVery nice post
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